Rajasthan News: अब राजस्थान के सरकारी दफ्तरों में अधिकारी नहीं अटका पाएंगे कोई फ़ाइल, नए नियम हुए जारी


SB News Live, New Delhi:
अब राजस्थान के सरकारी दफ्तरों में अफसर फाइलें नहीं अटका पाएंगे. इसको लेकर नए आदेश जारी किए जा चुके है. राजस्व मंडल में अंतरविभागीय फाइलों का मूवमेंट एक से दूसरे सैक्शन तक अब ऑनलाइन होगा। फाइल पर लिखी जाने वाली नोटशीट व उसे संबंधित विभाग में प्रेषित करने की भी तय अवधि है। 


यदि इससे अधिक पत्रावली को रोका जाता है तो अधिकारी संबंधित कार्मिक से जानकारी लेकर पत्रावली को आगे भेजने के निर्देश देंगे। राजस्व मंडल प्रशासन का कहना है कि इससे न केवल पारदर्शिता बढ़ेगी, वरन पत्रावली से प्रभावित कार्य जल्दी किए जा सकेंगे और संबंधित को राहत मिल सकेगी। 


राजस्व मंडल में 15 से अधिक विभागों की 500 पत्रावलियों का मूवमेंट रोजाना होता है। इसके लिए अब मानवीय श्रम व एक से दूसरे विभाग में पहुंचाने के लिए लगने वाले समय की बचत होगी।


अब हो रहे हैं यह सभी कार्य ऑनलाइन


मंडल के सभी विभागों की पत्रावलियां (न्यायिक को छोड़कर) का ऑनलाइन मूवमेंट हो रहा है। मंडल के प्रशासनिक कार्यों में प्रदेशभर के राजस्व विभाग के कर्मचारियों तहसीलदारों, पटवारी, भू-अभिलेख निरीक्षक की नियुक्तियां, तबादले, पदोन्नति, जांच, सरकारी डाक, पत्र, अधिसूचना सहित प्रशासनिक कामकाज संबंधी पत्रावलियों का मूवमेंट विभागों के बीच होता है। 

इसे लेकर पहले सहायक कर्मचारी बस्तों में बांधकर एक से दूसरे विभाग में ले जाते थे, लेकिन अब यह सभी कार्य ऑनलाइन हो रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Newsletter