Kam Kis Din Shuru Kare: इस दिन शुरू करें नया काम तो हमेशा मिलेगी सफलता, होगा लाभ

Best Lucky Day by Astrology: ज्योतिषीय मत के अनुसार सप्ताह के दिनों और कार्यों में अनुकूलता का गहरा संबंध होता है, अगर किसी कार्य विशेष को अनुकूल दिन या मुहूर्त में किया जाए, तो उसका शुभ फल प्राप्त होने की संभावना दोगुनी हो जाती है.



Which days are lucky days: ऐसा माना जाता है कि हर कार्य के लिए हर दिन शुभ नहीं होता, किसी भी कार्य को करने का शुभ समय होता है, जिसे ज्योतिषीय पंचांग के जरिए जाना जाता है. खासकर ऐसे काम जिन्हें जीवन में एक बार ही किया जाता है, उन कार्यो



को करने के लिए शुभ दिन, शुभ समय एवं मुहूर्त देखने की परंपरा है. हर एक कार्य को करने के लिए उसका एक सबसे अच्छा मुहूर्त होता है, चाहे गृह प्रवेश हो या नई नौकरी ज्वाइन करने का दिन, दुकान या कारखाने का उद्घाटन हो या फिर कारखाने में किसी मशीन की स्थापना, हर मामले में मुहूर्त का विचार अवश्य ही किया जाता है. 


यहां तक कि बड़े- बड़े राजनेता और अभिनेता भी अपने कार्यो में शुभ मुहूर्त को ही महत्व देते हैं. शास्त्रों में ऐसा माना जाता है कि अगर शुभ मुहूर्त देखकर कार्य किए जाएं तो उनका सफल होना तय है. आइए इस लेख में जानते हैं कि सप्ताह के सातों दिनों में किस दिन कौन से कार्य किए जाने पर सफलता मिलती है. 

जानें, किस दिन करें कौनसा काम 

रविवार- इस दिन संगीत, शिक्षा, औषधि का निर्माण, पशुओं की खरीद, धातु, अस्त्र और वस्त्र की खरीदारी, वाहन की खरीद, न्याय की सलाह लेने जैसे कार्य शुभ माने गए हैं. इस दिन नई नौकरी के बारे में विचार- विमर्श करने से भी लाभ होता है. 

सोमवार- इस दिन कृषि से जुड़े कार्य जैसे पौधे लगाना, बागवानी करना, नए आभूषण धारण करना, पशुपालन का कार्य आरंभ करना, औषधियों की खरीद एवं बिक्री, किसी विशेष उद्देश्य के लिए यात्रा करने जैसे कार्य करना शुभ फलदायी माने गए हैं.


मंगलवार- यदि किसी को जासूसी करने या गवाही देने जैसे कार्य करने हैं, तो मंगलवार शुभ दिन हो सकता है. इस दिन ऋण देना, ऑपरेशन करना या करवाना, सेना या पुलिस मे भर्ती होना, वाद-विवाद जैसे कार्य करना शुभ फलदायी होता है. 

बुधवार- यह दिन शैक्षिक कार्यों के लिए शुभ माना जाता है, इसलिए इस दिन पठन-पाठन, लेखन, प्रकाशन, नया व्यापार शुरू करना, शिल्प कला, ग्रह प्रवेश, पत्र व्यवहार, जन संपर्क, बही-खाता, हिसाब-किताब करने जैसे कार्यों को महत्वपूर्ण माना जाता है. ऐसे कार्य में सकारात्मक फल भी मिलता है. 

गुरुवार- यह दिन अगर धार्मिक कार्यो में व्यतीत किया जाए, तो लाभप्रद हो सकता है. इस दिन मांगलिक कार्य, किसी पद के लिए शपथ ग्रहण, औषधि का सेवन आरंभ करना, वाहन चलाना शुरू करना, ज्ञान-विज्ञान की शिक्षा में रुचि लेना, ग्रह शांति, हवन आदि कार्य करना शुभ फलदायी माना जाता है. 

शुक्रवार- शुक्रवार को देवी लक्ष्मी का दिन माना जाता है, इसलिए अगर उत्सव, कृषि कार्य, कला और फिल्म संबंधी कार्य, साज-सज्जा एवं व्यापार से संबंधी कार्य किए जाएं, तो जातक को लाभ होता है. शुक्रवार को मां लक्ष्मी की आराधना करना भी शुभ फलदायी माना जाता है. 

शनिवार- शनिवार के दिन अगर मशीनरी, कलपुर्जों का कार्य किया जाए तो उसका शुभ फल प्राप्त होता है. इसके अलावा गवाही देना, धन संग्रह और पद ग्रहण जैसे कार्य करना भी शुभ माना जाता है. शनिवार के दिन वाद-विवाद करने में भी लाभ होने की भी संभावना होती है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Newsletter